Cinematic Universe का श्राप: क्या यह सचमुच अभिनेताओं के लिए हानिकारक है?

Leonardo DiCaprio ने एक बार कहा था कि वह कभी भी किसी ऐसी फिल्म पर काम नहीं करना चाहेंगे जिसका sequel बने और वह एक franchise का हिस्सा हो। तब से, उन्होंने एक अलिखित नियम बना लिया है कि वे ऐसी फिल्मों को साइन नहीं करते हैं। और वे अकेले नहीं हैं।

Hollywood के कई शीर्ष अभिनेता, भले ही वे कभी-कभी सीक्वल में काम करने के लिए तैयार हों, किसी भी franchise या Cinematic universe का हिस्सा बनने से बचते हैं। इसका एक सरल कारण है: cinematic universe का श्राप।

cinematic universe का श्राप क्या है?

cinematic universe का श्राप एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल उन खराब परिणामों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो अभिनेताओं को फ्रेंचाइजी या Cinematic universe का हिस्सा बनने से अनुभव हो सकते हैं।

इनमें शामिल हैं:

  • Typecasting: एक बार जब कोई अभिनेता किसी विशेष भूमिका में प्रसिद्ध हो जाता है, तो उन्हें उस भूमिका के समान भूमिकाओं की पेशकश मिलने की संभावना अधिक होती है। इससे उनके लिए अन्य प्रकार की भूमिकाओं का मिलना मुश्किल हो सकता है और उनके करियर को सीमित कर सकता है।
  • Loss of creative control: फ्रेंचाइजी और सिनेमैटिक यूनिवर्स में, अभिनेताओं के पास अक्सर अपनी भूमिकाओं या कहानियों पर बहुत कम रचनात्मक नियंत्रण होता है। निर्णय स्टूडियो और निर्देशकों द्वारा किए जाते हैं, और अभिनेताओं को बस जो दिया जाता है उसे स्वीकार करना होता है।
  • Excessive Work: फ्रेंचाइजी फिल्में अक्सर कई सालों तक चलती हैं, और अभिनेताओं को अक्सर लंबे समय तक काम करना पड़ता हैं। इसका मतलब है कि उनके पास अन्य फिल्मो पर काम करने के लिए बहुत कम समय होता है।

read also: Movie Update: Marvel Changed Another Iconic Superhero Gender!

cinematic universe के श्राप के उदाहरण।

Harry-Potter-cinematic-universe

Cinematic Universe के श्राप के कई उदाहरण हैं। सबसे प्रसिद्ध में से एक है Daniel Radcliffe, जिन्हें Harry Potter franchise में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। Radcliffe ने कहा है कि फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनने से उन्हें अन्य भूमिकाओं का पता लगाना मुश्किल हो गया है, और उन्हें डर है कि वह हमेशा Harry Potter के रूप में जाने जाएंगे।

Keanu-Reeves

एक और उदाहरण है Keanu Reeves, जिन्हें John Wick franchise में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। Keanu Reeves एक प्रतिभाशाली अभिनेता हैं जिन्होंने विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में अभिनय किया है, लेकिन John Wick movies इतनी सफल रही है कि अब उन्हें लगभग विशेष रूप से एक्शन हीरो के रूप में देखा जाता है।

Cinematic universes अभिनेताओं के लिए सफल और लाभदायक हो सकते हैं, लेकिन वे अभिनेताओं के करियर पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकते हैं। अभिनेताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे फ्रेंचाइजी या Cinematic universes का हिस्सा बनने से पहले संभावित जोखिमों और लाभों को नापे।