Why Don’t All Metro Systems Implement Platform Screen Doors? Exploring the Cost and Safety Considerations

आज के शहरी परिदृश्य में, metro systems परिवहन की महत्वपूर्ण धमनियों के रूप में काम करती हैं, जो प्रतिदिन लाखों यात्रियों को पहुँचाती हैं। हालाँकि, सभी मेट्रो प्रणालियाँ समान सुरक्षा सुविधाओं का दावा नहीं करती हैं, विशेष रूप से platform screen doors (PSDs) जो कुछ नेटवर्क में पाए जाते हैं, लेकिन सभी नेटवर्क में नहीं। प्रश्न उठता है: Why Don’t All Metros Have Platform Screen Doors?

Cost Considerations

Platform screen doors को अपनाने के लिए एक प्राथमिक निवेश की अवसक्ता है। PSDs स्थापित करने में प्रत्येक station platform को synchronized दरवाजों को शामिल है जो ट्रेन के आने के साथ खुलता हो। विशेष रूप से व्यापक metro network में आवश्यक दरवाजों की भारी संख्या लागत को काफी बढ़ा देती है। बजट की कमी अक्सर PSD कार्यान्वयन पर अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को प्राथमिकता देती है।

Maintenance Costs:

स्थापना खर्चों के अलावा, platform screen doors के रखरखाव से लगातार वित्तीय बोझ भी पड़ता है। इन प्रणालियों के तकनीकी रखरखाव और मरम्मत के लिए विशेषज्ञता और संसाधनों की आवश्यकता होती है, जिससे परिचालन लागत बढ़ जाती है। सीमित बजट के भीतर काम करने वाली कई मेट्रो प्रणालियों के लिए, PSD रखरखाव के लिए धन रकना एक चुनौती बन जाता है।

Retrofitting Challenges:

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विस्तार या रेट्रोफ़िट के दौर से गुजर रहे स्थापित मेट्रो नेटवर्क में, platform screen doors को एकीकृत करना logistical चुनौतियाँ प्रस्तुत करता है। मौजूदा बुनियादी ढांचा PSD इंस्टॉलेशन को सहजता से समायोजित नहीं कर सकता है, जिससे synchronization और operation में जटिलताएं पैदा होंगी।

संपूर्ण लाइनों या स्टेशनों को Retrofitting करना एक महंगा और जटिल बन जाता है, जो कुछ ऑपरेटरों को PSD कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने से रोकता है।

Passenger Flow and Efficiency:

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अपने सुरक्षा लाभों के बावजूद, platform screen doors यात्री प्रवाह और परिचालन दक्षता में बाधा डाल सकते हैं। PSDs के क्रमिक रूप से खुलने के बाद ट्रेन के दरवाजे देरी का कारण बनते हैं, खासकर यात्रा के चरम समय के दौरान। संकीर्ण दरवाज़ों के चारों ओर भीड़ होने से रुकावटें पैदा होती हैं, जिससे यात्रियों को जल्दी चढ़ने और उतरने में बाधा आती है। उन प्रणालियों में जहां तेजी की जरुरत है, PSD को अपनाने से रोकती हैं।

Safety Concerns:

जबकि platform screen doors पटरियों पर गिरने से रोककर सुरक्षा बढ़ाते हैं, वे आपातकालीन निकासी (emergency stitutaion) के दौरान जोखिम भी पैदा करते हैं। संकट में, PSDs का क्रमिक उद्घाटन तेजी से बाहर निकलने में बाधा डाल सकता है, संभावित रूप से यात्रियों को खतरे में डाल सकता है।

कुछ metro operators PSDs द्वारा प्रदान की गई अतिरिक्त सुरक्षा पर तेजी से निकासी प्रोटोकॉल को प्राथमिकता देते हैं, जिससे कुछ नेटवर्क में उनकी चूक हो जाती है।